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कॉल सेण्टर कैसे खोले पूरी जानकारी | call center business plan

जब भी हमे किसी प्रोडक्ट या सर्विस में दिक्कत होती है, तो हम कस्टमर केयर में कॉल करते है, और उसका समाधान लेते है, या कई बार कस्टमर केयर वाले खुद हमे कॉल करते है, और वो अपनी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताते है, आपने कभी गौर किया है, ये होता कैसे है ? दोस्तों ये होता है, कॉल सेण्टर के मदद से |

आज के दौर में हर एक telecom company, insurance company, bank, E - commerce या और भी जितने भी बड़े बिज़नेस है, वो अपना कॉल सेण्टर रन कर रहे है, क्योकि वो इससे एक जगह से पुरे भारत या उससे बाहर के कस्टमर को भी उसके समस्या के समाधान या अपना मार्केटिंग या सेल कर सकते है |


कॉल सेण्टर क्या होता है ?

कॉल सेण्टर एक ऐसा जगह होता है, जहां से हम अपने कस्टमर को उसके समस्या का समाधान देते है, और उसको सर्विस को अच्छे से इस्तेमाल करने में मदद करते है, कॉल सेण्टर को और की नामो से जाना जाता है, जैसे : BPO : business process outsourcing , customer care.. आदि |

कॉल सेण्टर मुख्यतः 2 प्रकार के होता है |

Inbound : वो कॉल सेण्टर जहाँ कस्टमर आपके toll free या chargeable नंबर के जरिये आपके पास कॉल करते है, और आपके उनके समस्या का समाधान देते है, वो होता है, Inbound कॉल सेण्टर इसमें कॉल कस्टमर के तरफ से आता है |

Outbound : वो कॉल सेण्टर जिसमे एजेंट ( यानि जो लोग कस्टमर केयर में काम कर रहे है ) कस्टमर के पास अपने प्रोडक्ट, सर्विस, ऑफर, सेल, या मार्केटिंग के लिए कॉल करते है, वो outbound कहलाता है |

कॉल सेण्टर खोलने के लिए लोकेशन

वैसे तो आपने देखा होगा, कि कॉल सेण्टर के लिए बड़े बड़े बिल्डिंग होते है, लेकिन ये जरुरी नही है, आप चाहे तो शुरू के दिनों में 200 स्क्वायर फूट से भी शुरू कर सकते है, अगर आप किसी बड़े कंपनी का कॉल सेण्टर खोल रहे है, तो आपको ज्यादा मैनपावर की जरूरत होगी तब आप ज्यादा स्पेस ले सकते है |

इसके लिए एरिया कोई माइने नही रखता है, आप छोटा शहर से लेकर बड़े शहर में कही भी इसे खोल सकते है क्योकि इसमें आप कस्टमर को कॉल पर ही सलूशन देते है |

कॉल सेण्टर खोलने के लिए आवश्यक टूल्स

दोस्तों बिल्डिंग लेने के बाद आपको और भी बहुत प्रकार के टूल लेने होंगे जिससे आप अपने employee से काम करवा पाए, और कस्टमर को सलूशन दे पाए तो चलिए जानते है, कुछ जरुरी टूल्स के बारे में  |

CRM ( customer relationship management ) : किसी भी कॉल सेण्टर को चलाने के लिए यह एक काफी फायदेमंद टूल्स होता है , इससे आप अपने कस्टमर से एक रिलेशन बना पाते है, जैसे कस्टमर आपको पहली बार कॉल किया तो ये उसके जरुरी information को रिकॉर्ड करके रखता है जैसे : मोबाइल नंबर, ईमेल , एड्रेस, आदि |

Dialer : इससे आपके पास कॉल आता है, और आप रिसीव करते है, जिससे आप कस्टमर से बात कर पाते है |

Headphone : कस्टमर से बात करने के लिए आपको एक हेड फ़ोन की जरुरत होती है, जिससे आप आसानी से कस्टमर से बात कर पाए |

System : कस्टमर को सलूशन या किसी भी प्लान, ऑफर के बारे में बताने के लिए आपको सिस्टम की जरुरत होगी, इसलिए आपको एक सिस्टम की जरुरत भी होगी |

कॉल सेण्टर खोलने के लिए इन्वेस्टमेंट

दोस्तों कॉल सेण्टर खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक स्पेस लेना होगा, आप ये रेंट पर ले सकते है, इसके बाद आपको मैन पॉवर hire करना होगा, इसमें आपको सल्लेरी देनी होगी, इसके बाद आपको टूल्स पर पैसा खर्च करना होगा, इसमें भी आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा |

एक 10 आदमी का कॉल सेण्टर खोलने के लिए आपको 150000 रुपया खर्च करना पड़ सकता है, इसके अलावा आपको ट्रेनर, HR, एडमिन, सफाई कर्मचारी आदि को hire करना पड़ेगा |

कॉल सेण्टर के लिए मार्केटिंग

जब तक आप किसी कंपनी से बिज़नेस लेंगे नही तब तक आप न तो किसी को जॉब दे सकते है, और न ही पैसा कमा सकते है, इसलिए आपको मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है, जब आप मार्केटिंग करेंगे तो आपको कंपनी कॉल सेण्टर देगी, और फिर आप business चला पाएंगे | इसके लिए आप मार्केटिंग टीम hire कर सकते है |

आजकल तो लोग डिजिटल मार्केटिंग के जरिये भी अपने बिज़नेस का मार्केटिंग कर रहे है, और उससे पैसा कमा रहे है आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग भी कर सकते है और बिज़नेस ले सकते है |

कॉल सेण्टर शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन 

दोस्तों आपको कॉल सेण्टर खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंपनी को रजिस्ट्रेशन कराना होगा, ये आपके ऊपर depend करता है, कि आप किस बिज़नेस के अंडर रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है, उसके बाद आपको Company act 2013 में रजिस्ट्रेशन करना होगा |

इसके अलावा आपको NASSCOM ( National Association of software and service companies ) में भी आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा तभी आप एक सही से बिज़नेस रन कर पाएंगे |

कॉल सेण्टर पैसा कैसे कमाता है ?

दोस्तों इस बिज़नेस में B2B से पैसा कमाते है, आप जिस कंपनी के सेण्टर लेते है, वो कंपनी आपको पे करती है, उसी से आप पैसा कमा सकते है, इसमें आपको हेड कंपनी से पैसा मिलता है, उसी पैसे से आप अपने कंपनी के employee को पैसा देंगे और आप उसी में से पैसा कमाएंगे |

आपने क्या सिखा ?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपने सिखा की कॉल सेण्टर कैसे खोले, तो उम्मीद करता हु, दोस्तों ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा, पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करे, और कमेंट में अपना राय दे | हमसे जुड़े रहने के लिए Instagram और Facebook पर फॉलो करे  |

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Q . कॉल सेण्टर के लिए योग्यता क्या होती है ?

उतर : कॉल सेण्टर में काम करने के लिए आपको इंग्लिश, हिंदी, और कंप्यूटर के बेसिक जानकारी होनी चाहिए, साथ ही आपको 12 पास होनी चाहिए |

Q. कॉल सेण्टर में सैलेरी कितनी होती है ?

उतर : कॉल सेण्टर में आमतौर पर 10,000 से 20,000 तक सैलेरी होती है |

Q. कॉल सेण्टर जॉब कहा खोजे ?

उतर : आप कॉल सेण्टर जॉब के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन साईट पर सर्च कर सकते है |

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